फूलों की घाटी Valley of Flowers National Park

फूलों की घाटी (Valley Of Flower)

विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी (Valley Of Flower) उत्तराखंड के चमोली जिले में समुद्र तल से 3950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चमोली जिले में स्थित विश्व धरोहर फूलों की ईस घाटी में 500 से अधिक प्रजाति के फूल खिलते हैं। यह घाटी 87.50 वर्ग किलोमीटर में फैली है। ये घाटी बेहद ही खूबसूरत है और यहां फूलों का मनमोहक संसार लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आप फूलों के साथ नदी, झरने, दुर्लभ प्रजाति वन्यजीव, परिंद और औषधीय वनस्पतियों का दीदार भी कर सकते हैं। घाटी की खोज वर्ष 1932 में ब्रिटिश पर्वतारोही व वनस्पति शास्त्री फ्रैंकस्मित ने की थी। वर्ष 1937 में फ्रैंकस्मित ने वैली आफ फ्लावर नामक पुस्तक लिखकर अपने अनुभवों को दुनिया के सामने रखा। वर्ष 2005 में valley of flower को विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त हुआ। घाटी जुलाई से सितंबर माह तक फूलों पर्यटक से गुलजार रहती है। यह घाटी हर दो सप्ताह में अपना रंग भी बदलती है। कभी लाल तो कभी पीले फूलों के खिलने से घाटी में प्रकृति रंग बदल कर पर्यटकों को आकर्षित करती है। पर्यटक हेमकुंड की यात्रा भी करते हैं। पर्यटक बैस कैंप से पांच किमी पैदल जाकर हेमकुंड व लक्ष्मण लोकपाल मंदिर में भी जा सकते हैं। यह उच्च हिमालय में बेहद खड़ी चढ़ाई का ट्रैकिंग रूट भी है।

कैसे पहुंचे फूलों की घाटी तक

फूलों की घाटी की यात्रा ऋषिकेश से 271 किमी बदरीनाथ हाईवे पर गोविंदघाट पहुंचकर शुरू होती है। पर्यटकों को घाटी के बेस कैंप घांघरिया तक 10 किमी पैदल दूरी तय करनी पड़ती है। पर्यटक घोड़े पालकी और हेलीकॉप्टर की सुविधा ले सकते हैं। घांघरिया से घाटी में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पार्क से अनुमति शुल्क जमा कर जाया जाता है। घाटी में प्रवेश के लिए दोपहर तक ही पर्यटकों के लिए इजाजत होती है। Valley of flowers में गए पर्यटक को दोपहर बाद बैस कैंप घांघरिया वापस आना आवश्यक है। यात्री देश-विदेश के विभिन्न कोणों से दिल्ली होते हुए हरिद्वार या देहरादून पहुंचते हैं। घाटी से नियरेस्ट एयरपोर्ट जौली ग्रांट एयरपोर्ट देहरादून है। और सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है। यहां से यात्री रोड द्वारा गोविंदघाट पहुंचते हैं, और फिर यहां से पैदल घोड़े पालकी और हेलीकॉप्टर के द्वारा घनघोरिया तक पहुंचते हैं।

फूलों की घाटी (Valley Of Flower) उत्तराखंड के खुलने का समय

प्रसिद्ध Valley Of Flower हर साल एक जून से 31 अक्टूबर तक पर्यटकों के लिए खोली जाती है, जिसके बाद बड़ी संख्या में यहां देश-विदेश से टूरिस्ट सुकून की तलाश में पहुंचते हैं|

For package Details, Valley of Flowers Package

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *